-->
इजरायल ने बना ली कोरोना वायरस की वैक्सीन

इजरायल ने बना ली कोरोना वायरस की वैक्सीन



कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हालात बदतर होते जा रहे है । इस वायरस से लाखों लोगों की मौत हो चुकी है । फिर भी इसका इलाज नही मिल पाया है  ।

इजराइल द्वारा दावा किया जा रहा है कि उसने कोरोना वायरस की वैक्सीन बना ली है । यह दावा इजराइल के रक्षा मंत्री नफ़्ताली बेनेट का है । इजरायल इंस्टिट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च (IIBR) ने कोरोना वायरस की एंटीबॉडी विकसित करने में बड़ी सफलता हासिल की है ।



रक्षा मंत्री ने कहा कि एंटीबाडी बना ली गयी है , अब वैक्सीन बनाने का चरण पूरा हो चुका है । और इस वैक्सीन के पेटेंट और बड़े पैमाने पर उत्पादन की भी तैयारी कर ली गयी है ।

यह भी देखे 


IIBR इजराइल का एक ऐसा गुप्त स्थान है , जहाँ होने वाली रीसर्च की भनक तक किसी को लगने नही दी जाती । लेकिन इस लैब का दौरा करने के बाद रक्षा मंत्री ने वैक्सीन बनने की खुशखबरी दुनिया को दी ।

इजरायल रक्षा मंत्री ननफ़्ताली बेनेट  ने बताया कि यह एंटीबाडी मोनोक्लोनल तरीके से कोरोना वायरस पर हमला करती है । यह वैक्सीन ,बीमार लोगो के शरीर के अंदर ही कोरोना वायरस को खत्म कर देती है । इसके बाद वायरस शरीर के अन्य हिस्सों द्वारा दूसरे व्यक्ति तक नही फेल पाता ।

Israel Institute For Biological Reaserch ( IIBR ) देश के रक्षा मंत्रालय के अंर्तगत आता है । इस लेब ने कोरोना वायरस की इस वैक्सीन को पेटेंट करवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है । इसके बाद इसे बड़े पैमाने पर बनाया जाएगा । ताकि दुनियाभर के कोरोना पीड़ित मरीजों को इसका लाभ मिल सके ।
रक्षा मंत्री बेनेट ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर इस वैक्सीन के उत्पादन के लिये दुनियाभर की फार्मा कंपनियों से बात कर रहे है । उन्होंने कहा कि मुझे Israel Institute For Biological Reaserch ( IIBR ) की पूरी टीम पर गर्व है।
लेकिन रक्षा मंत्री ने अपने बयान में यह नही बताया कि , इस वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल या human trial हुआ है या नहीं । उन्होंने कहा कि इजरायल अपने देश के लोगो की सेहत और अर्थव्यवस्था को संतुलित करने की कोशिश कर रहा है ।

यदि इजरायल के यह दावा सही है तो यह वैक्सीन दुनिया के लिए किसी वरदान से कम नही होगा । कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हालात बदतर होते जा रहे है । इस वायरस से लाखों लोगों की मौत हो चुकी है । फिर भी इसका इलाज नही मिल पाया है  ।
पिछले महीने बायोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ने बताया था की उसने चूहों पर एंटीबाडी आधारित इस वैक्सीन का परीक्षण शुरू कर दिया है  इंस्टीट्यूट उन लोगो से प्लाज्मा भी एकत्र कर रहा जो कोरोना वायरस से ठीक हो चुके हैं ।
इस बीच ब्रिटेन में भी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर human trial शुरू करने का दावा कर रही है ।
दुनिया के बहुत से देश कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में जुटे हुये है । भारत मे भी कई संस्थान इन वायरस की वैक्सीन बनाने और शोध कर रहे है ।

0 Response to "इजरायल ने बना ली कोरोना वायरस की वैक्सीन"

Post a Comment

If you have any queries or dought , please let me know

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article